चांपा – विकास खंड शिक्षा अधिकारी एमडी दीवान ने सीएसी,एक्टिव टीचर्स व सक्रिय पीएलसी की बीआरसी कार्यालय के सभाकक्ष बैठक ली। बैठक में 16 जून को समस्त शालाओं में स्थानीय जनप्रतिनिधि व जनभागीदारी समिति की उपस्थिति में शाला प्रवेश उत्सव मनाए जाने के निर्देश दिए । विशेषकर प्राथमिक शाला स्तर पर बच्चों के सीखने सिखाने की क्षमता में नवाचारी एवं गुणवत्तापूर्ण सुधार हेतु विभिन्न उपचारात्मक सुझाव योजना पर विस्तृत चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।
बीईओ दीवान ने बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए प्रत्येक सप्ताह शनिवार को बैकलेस डे पर खेलकूद निबंध,भाषण,लेखन प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों कराए जाने तथा इसके लिए स्कूल स्तर,पंचायत स्तर,संकुल स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए। विकासखंड में बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता हेतु विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की गई एवं बेहतर कार्य करने विभिन्न सुझावात्मक निर्देश दिए गए तथा विकास खंडों में एक्टिव टीचर्स का चिह्नांकन करने व उन्हें जोड़ने को कहा गया साथ ही बेहतर अध्यापन के लिए उपस्थित एक्टिव टीचर्स उमेश दुबे व गुलजार बरेठ को अपने विचार साझा करने कहा गया।विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने आगे कहा की बुनियादी शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए प्रत्येक अध्याय पूर्ण करने के पश्चात प्रश्नोत्तरी अभ्यास कराना तथा पाक्षिक मासिक मूल्यांकन कर एक्शन प्लान तैयार करने,कमजोर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने व उन पर विशेष कार्य करने ध्यान देने कहा जिसे सभी बच्चों का बेहतर विकास किया जा सके। बेसलाइन-उपचारात्मक शिक्षण पर चर्चा,मध्यान भोजन की कमरों की साफ सफाई पर चर्चा एवं एंट्री की जानकारी,समग्र शिक्षा के विभिन्न घटकों का समय पर शत-प्रतिशत पर चर्चा,निष्ठा प्रशिक्षण के संबंध में चर्चा एवं जानकारी,सुघ्घर पढ़वईया,शिक्षक प्रशिक्षण और संस्थाओं की सहभागिता पर व तैयारी पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी एम डी दीवान द्वारा विस्तार से चर्चा व जानकारी दी गई।आगे उन्होंने कहा कि सभी कार्य समय पर कार्य संपादन होना चाहिए ऐ प्रयास करें नहीं होने पर सख्त लफ़्ज़ों में कहा कि शासन-विभाग के नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।विशेषकर विद्यालय खुलने बंद होने तक का समय का ध्यान रखें।विद्यालय सफाई/पर्यावरण में भी रुचि रखते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देवे।प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी(पीएलसी)के माध्यम से अपने विकास खंड/संकुल/स्कूलों में बीआरसीसी के नेतृत्व में अकादमी कार्यों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप निजी एवं शासकीय स्कूलों के बीच क्षमता विकास कार्यक्रमों के आयोजन हेतु ट्यूनिंग ऑफ स्कूल के माध्यम से प्रधान पाठक/शिक्षकों व सक्रिय पीएलसी का उपयोग कर क्षमता विकास गुणवत्ता सुधार हेतु बच्चों के रीडिंग स्पीड में वृद्धि करना है।समस्त प्राथमिक शाला में शाला प्रबंध समिति के सदस्यों का क्षमता विकास करते हुए शालाओं में कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त समय देकर बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता व उपलब्धि में विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया।बीआरसी एच के बेहार ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत सभी कार्यो को समय पर करने को कहा।साथ ही पूर्व परीक्षा परिणाम के आधार पर ब्लॉक की स्थिति पर सुधार लाने के लिए कहा।